चिनाब रेल ब्रिज
चिनाब रेल ब्रिज बक्कल और कौरी के बीच एक स्टील और कंक्रीट का आर्च ब्रिज है और भारत के जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले के मुख्य रियासी शहर से सिर्फ 42 किमी दूर है। पुल नदी के ऊपर 359 मीटर (1,178 फीट) की ऊंचाई पर चिनाब नदी को फैलाता है, जिससे यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बन जाता है। नवंबर 2017 में, मुख्य आर्च के निर्माण की शुरुआत के लिए बेस सपोर्ट को पूरा घोषित कर दिया गया था। पुल पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था और अगस्त 2022 में इसका उद्घाटन किया गया था। चिनाब ब्रिज के निर्माण को एक प्रमुख इंजीनियरिंग उपलब्धि माना जाता है, क्योंकि इसे कठिन भूविज्ञान और जलवायु परिस्थितियों वाले चुनौतीपूर्ण इलाके में बनाया गया था।
चिनाब पुल एक रेलवे पुल है जो भारत के जम्मू और कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का एक हिस्सा है। USBRL परियोजना का लक्ष्य कश्मीर घाटी को शेष भारत से रेलवे लाइन के माध्यम से जोड़ना है, और चिनाब पुल इस परियोजना का एक प्रमुख घटक है।
यहां चिनाब रेल ब्रिज के बारे में कुछ और जानकारी दी गई है:--
चिनाब ब्रिज को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ट्रेन अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सके।
पुल का निर्माण कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) द्वारा किया गया था और लगभग रुपये की लागत से पूरा किया गया था। 1,486 करोड़ (लगभग 200 मिलियन अमरीकी डालर)।
पुल को उच्च शक्ति वाले स्टील का उपयोग करके बनाया गया है, जो इसे हल्का और मजबूत दोनों बनाता है। इसे तेज़ हवाओं और भूकंप जैसी चरम मौसम की स्थिति का सामना करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।
पुल में डबल-लाइन ब्रॉड-गेज रेलवे ट्रैक है, जिसका अर्थ है कि यह बड़ी मात्रा में ट्रेन यातायात को संभाल सकता है।
पुल का निर्माण दो चरणों में किया गया था - पहले चरण में नदी के दोनों ओर पहुंच फैलाव का निर्माण शामिल था, जबकि दूसरे चरण में नदी के ऊपर मुख्य आर्क स्पैन को लॉन्च करना शामिल था।
पुल से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है क्योंकि यह चिनाब नदी और आसपास के हिमालयी पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है।
चिनाब ब्रिज का सामरिक महत्व भी होने की उम्मीद है क्योंकि यह कश्मीर घाटी को सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जो पहले सड़क परिवहन पर निर्भर था जो अक्सर मौसम और सुरक्षा संबंधी मुद्दों के कारण बाधित हो जाता था।
यहाँ पुल के कुछ अतिरिक्त आयाम दिए गए हैं:--
लंबाई: 1,315 मीटर (4,314 फीट)
चौड़ाई: 14.5 मीटर (48 फीट)
तोरणों की ऊंचाई: 133 मीटर (436 फीट)
इस्तेमाल किए गए स्टील का कुल वजन: 28,660 टन
अधिकतम डिज़ाइन की गई हवा की गति: 266 किमी/घंटा (165 मील प्रति घंटे)
The Chenab Rail Bridge is a steel and concrete arch bridge between Bakkal and Kauri and just 42 km from main Reasi town in the Reasi district of Jammu and Kashmir, India. The bridge spans the Chenab River at a height of 359 m (1,178 ft) above the river, making it the world's highest rail bridge. In November 2017, the base supports were declared completed allowing for the start of the construction of the main arch. The bridge was fully completed and was inaugurated in August 2022. The construction of the Chenab Bridge is considered to be a major engineering achievement, as it was built in a challenging terrain with difficult geology and climatic conditions.
the Chenab Bridge is a railway bridge that is a part of the Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link (USBRL) project in Jammu and Kashmir, India. The USBRL project aims to connect the Kashmir Valley with the rest of India through a railway line, and the Chenab Bridge is a key component of this project.
Here's some more information about the Chenab Rail Bridge:--
The Chenab Bridge is designed to allow trains to run at a maximum speed of 100 km/hour.
The construction of the bridge was carried out by Konkan Railway Corporation Limited (KRCL) and was completed at a cost of around Rs. 1,486 crore (approximately 200 million USD).
The bridge has been built using high-strength steel, which makes it both lightweight and strong. It is also designed to withstand extreme weather conditions such as high winds and earthquakes.
The bridge has a double-line broad-gauge railway track, which means that it can handle a large volume of train traffic.
The construction of the bridge was carried out in two stages - the first stage involved building the approach spans on either side of the river, while the second stage involved launching the main arch span over the river.
The bridge is expected to boost tourism in the region as it offers stunning views of the Chenab River and the surrounding Himalayan mountains.
The Chenab Bridge is also expected to have strategic significance as it will provide all-weather connectivity to the Kashmir Valley, which was earlier dependent on road transport that often got disrupted due to weather and security-related issues.
Here are some additional dimensions of the bridge:--
- Length: 1,315 meters (4,314 feet)
- Width: 14.5 meters (48 feet)
- Height of pylons: 133 meters (436 feet)
- Total weight of steel used: 28,660 tonnes
- Maximum designed wind speed: 266 km/h (165 mph)
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